एक दिन में शादी कैसे करें ?

एक दिन में शादी कैसे करें ?

शादी करने के लिए सबसे आवश्यक चीज है कि लड़का और लड़की दोनों बालिग होने चाहिए. हिंदू मैरिज एक्ट के अंतर्गत किसी भी प्रकार की लीगल मैरिज करने के लिए लड़के की उम्र 21 वर्ष व लड़की की उम्र 18 वर्ष निर्धारित की गई है अन्यथा शादी अवैध मानी जाती है. 


आवश्यक दस्तावेज :-  अब बात आती है दस्तावेजों की.  हिंदू मैरिज एक्ट के अंतर्गत शादी करने के लिए आपके पास बर्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए.  जो आपकी आयु का सही प्रमाण देता है कि आपकी उम्र शादी के योग्य है या नहीं.  एक आई डी प्रूफ.  जो आपकी आईडेंटिटी का प्रमाण होता है और दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है. 

Contact us For Court Marriage – 9650515469

Court Marriage In Just 5100Rs

Free Consultation


शादी की विधि :-  सामान्यतः हिंदू मैरिज एक्ट के अंतर्गत सात फेरों को पूर्ण रूप से मान्यता दी गई है कहने का तात्पर्य है कि यदि आप पूर्ण विधि-विधान से सात फेरे लेकर शादी करते हैं तो यह शादी है वैद्य जाती है परंतु यह शादी किसी संस्था के द्वारा की जानी चाहिए.  आमतौर पर ऐसी शादी का आयोजन आर्य समाज द्वारा किया जाता है जो पूर्ण रूप से वैध है. इस प्रकार की आर्य समाज के द्वारा की गई शादी या किसी अन्य संस्था के द्वारा की गई शादी मे मात्र 2 से 3 घंटों का समय लगता है.  यह एक दिन में की जाने वाली सबसे सरल और कम समय में की जा सकती है. इस विधि से केवल हिंदू धर्म से संबंधित लोग ही शादी कर सकते हैं हिंदू धर्म के अंतर्गत जैन, बौद्ध, सिख आदि शामिल हैं.


Witness :-  इस  प्रकार की शादी करने के लिए दो witness की भी आवश्यकता होती है.  जो कि एक लड़के के पक्ष का होना चाहिए और एक लड़की के पक्ष से होना चाहिए. जो इस बात साक्षी माने जाते हैं की शादी उनके सामने हुई थी.
इसमें कम से कम दो  साक्षी का होना इसलिए आवश्यक होता है कि वह इस बात की गवाही दे सके कि हां इनके सामने शादी की विधि को पूर्ण किया गया था.

Witness के पास आवश्यक दस्तावेज :- witness के पास अपना एक आई डी प्रूफ जैसे (आधार कार्ड, वोटर आई डी या पैन कार्ड ) और एक पासपोर्ट साइज फोटो होना आवश्यक है.

Contact us For Court Marriage – 9650515469

Court Marriage In Just 5100Rs

Free Consultation


Note :-  यदि एक दिन में शादी करना चाहते हो तो आपको किसी ऐसी संस्था की सहायता से शादी करनी चाहिए जो शादी का आयोजन करती हैं जैसे आर्य समाज या अन्य संस्थाएं आदि. जो प्रॉपर रिकॉर्ड रखते हैं तथा शादी का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराते हैं. यह प्रमाण पत्र ही आपकी शादी का सबूत माना जाता है एक दिन के अंदर शादी करने का सबसे सरल व आसान तरीका यह है कि आप आर्य समाज जैसी संस्था  द्वारा शादी करें. अपनी शादी को आप कोर्ट द्वारा भी रजिस्टर करवा सकते हैं. इससे यह लाभ होता है कि भविष्य में आपकी शादी को लेकर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता . क्योंकि कोर्ट में रजिस्टर्ड होने के बाद आपकी शादी कानूनी रूप से वैध मानी जाती है.

Rate this post

Leave a Comment