कोर्ट मैरिज कैसे करें बगैर आर्य समाज में शादी किए | Court Marriage in Delhi NCR

कोर्ट मैरिज कैसे (Court Marriage in Delhi NCR) करें बगैर आर्य समाज में शादी किए.

आज हम बात कर रहे हैं आर्य समाज में शादी किए बिना  ही सीधे कोर्ट में शादी (Court Marriage in Delhi NCR) कैसे की जाती है.?

Contact us For Court Marriage – 8287772088

Court Marriage In Just 5100Rs

Free Consultation


जैसे कि आप जानते हैं सभी प्रकार की मान्य शादी के लिए लड़के की उम्र 21 साल लड़की की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए. परंतु हम यहां बताने जा रहे हैं कि बिना आर्य समाज में शादी किए सीधे कोर्ट में शादी करने का क्या प्रोसेस है.
यदि आप चाहते हैं कि शादी पूरी तरह से कोर्ट में ही हो तो यह कोर्ट मैरिज  स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत की जाती है. जिसका प्रोसेस कुछ इस प्रकार है.


1. कोर्ट मैरिज करने के लिए आपको अपने स्टेट के एस.डी. एम  ( sub divisional magistrate ) के ऑफिस जाना होता है. वहां जाकर आपको कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन देना होता है. जिसमें आपको अपने नाम,  पता, उम्र आदि सारी डिटेल्स लिखित रूप में देनी होती है.


2. स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत आपको उसी स्टेट में शादी करनी होती है जहां आप रहते हैं यानी इस एक्ट के अनुसार  न्यायिक क्षेत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है.


Example :- यदि लड़का दिल्ली का निवासी है और लड़की यूपी की निवासी है तो आप दिल्ली और यू.पी दोनों में से किसी भी कोर्ट में शादी कर सकते हैं.  और यदि लड़का , लड़की दोनों दिल्ली के निवासी हैं तो केवल दिल्ली में ही शादी करनी होगी और यदि दोनों यू. पी के निवासी हैं  तो केवल यू.पी. में ही शादी करनी होगी. 


3. आवेदन करने के बाद आपको कोर्ट द्वारा 30 दिन का निर्धारित समय दिया जाता है यह निर्धारित समय इसलिए दिया जाता है जिससे कोर्ट को इंक्वायरी करने का समय मिल जाता है यदि आपके सभी दस्तावेज आदि सही पाए जाते हैं तो तभी कोर्ट द्वारा आपको शादी की अनुमति दी जाती है.

 4. कोर्ट  द्वारा अपनी सभी आवश्यक कार्यवाही करने के बाद आपको कोर्ट से ही एक निश्चित तारीख दी जाती है . इस तारीख पर आप कोर्ट जाकर शादी कर सकते हैं.


5. आमतौर पर कोर्ट से शादी के लिए आवेदन करने के बाद शादी की तारीख मिलने का समय 30 दिन का तय किया गया है . परंतु कार्यवाही में अधिक समय लगने पर कभी-कभी 30 से 35 दिन का समय भी लग सकता है. 

Contact us For Court Marriage – 8287772088

Court Marriage In Just 5100Rs

Free Consultation

Note:- यदि आप सीधे कोर्ट में जाकर शादी करना चाहते हैं तो स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत शादी कर सकते हैं परंतु अधिक समय लगने के कारण लोग सीधे कोर्ट में शादी न करके आर्य समाज में शादी करना तथा बाद में कोर्ट में रजिस्टर कराना पसंद करते हैं . क्योंकि इसमें समय कम लगता है. 

Rate this post

Leave a Comment